what is b2b and b2c in hindi: B2b ( business to business ) & B2c ( business to customer ) यह एक मार्केटिंग का तरीका हैं। जिसमे 2 तरिके से मार्केटिंग की जाती हैं , एक हैं जिसमे business से business को मार्केटिंग की जाती हैं और एक हैं जिसमे business से customer को मार्केटिंग की जाती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल मैं बिज़नेस to बिज़नेस & बिज़नेस to कस्टमर मार्केटिंग के बारे मैं बताएंगे।
let’ s start
B2B vs B2C मार्केटिंग मैं क्या अंतर हैं-
यह दोनों एक मार्केटिंग के तरिके हैं, जिनके थ्रू हम मार्केटिंग करते हैं। यह मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग & ऑफलाइन मार्केटिंग दोनों तरीको से की जाती हैं। B2B का standard काफी अच्छा हैं , B2C के मुकाबले, क्योकि B2B मार्केटिंग थोड़े उच्च स्तर वाली वाली मार्केटिंग है, यह एक ब्रांड हैं तथा दूसरी और B2C एक मीडियम स्तर वाली मार्केटिंग हैं, जो एक एजेंसी हैं।
B2B marketing क्या है (b2b का फुल फॉर्म )-
B2B जिसका फुल फॉर्म BUSINESS to BUSINESS हैं। यह मार्केटिंग उन लोगो तथा कंपनी के लिए हैं, जो किसी चीज को manufacture करते हैं, इसलिए यह एक standard मार्केटिंग हैं। जिसे वो लोग करते हैं जो किसी चीजों का उत्पादन करते हैं। इसमे कंपनी जैसे कोई प्रोडक्ट बनती हैं, मान लेते हैं, की एक कपंनी बिस्कुट बनाती हैं तो उस प्रोडक्ट को वो उन लोगो को बेचेगी जो बिस्कुट को इम्पोर्ट करते हैं।
तो अगर हम सीधे बताए तो B2B मार्केटिंग मैं कंपनी, एजेन्सी & orginization को सामान सेल करती है , और बड़े पैमाने पर प्रोडक्ट को सेल करती हैं.
इसे भी पढ़े – Inbound vs outbound मार्केटिंग मैं क्या अंतर हैं?
B2B मार्केटिंग के गुण –
- इसका buying cycle थोड़ा बड़ा होता हैं।
- यह बड़े पैमाने पर होने वाली मार्केटिंग हैं।
- इसमे ROI ( retern on investment ) के हिसाब से प्रॉफिट देख्ग्ते हैं।
- इसमे other businesses को टारगेट किया जाता हैं।
- इसमे मार्केटिंग मैं जो डील होती हैं वह लम्बे समय तक चलती हैं।
- b2b मार्केटिंग एक ब्रांड हैं।
B2B मार्केटिंग करने वाली companies की लिस्ट –
- Disruptive Advertising
- Sociallyin
- Moburst
- Impactable
B2C marketing क्या है (b2c का फूल फॉर्म )-
B2C जिसका फुल फॉर्म business to customer हैं। यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं जो बिज़नेस से customer की तरफ होती हैं। इसमे businesses सीधे consumer के साथ डील करता हैं, इसलिए यह मार्केटिंग एक शार्ट फॉर्म मैं होने वाली मार्केटिंग हैं।
जैसे – आप मान सकते हैं की e – commerce वेबसाइट एक B2C मार्केटिंग करती हैं। कैसे — आप सोचिये की e -commerce वेबसाइट मैं क्या होता हैं , आमतौर पर प्रोडक्ट होते हैं और उन प्रोडक्ट को कस्टमर ख़रीदाते हैं, तो खरीद कोन रहा हैं खरीद रहे हैं कस्टमर वो भी directly, तो आपको समज मैं आ रहा होगा की, जो मार्केटिंग हो रही हैं, वह business to customer वाली मार्केटिंग हो रही हैं।
b2c मार्केटिंग यह इमोशन के साथ जुडी हुई मार्केटिंग भी हैं। b2c मार्केटिंग मैं स्केलेबल की थोड़ी सी दिक्कत पड़ती हैं, यह मार्केटिंग बहुत hyper-personalized मार्केटिंग हैं, इसमे हम ब्यक्तिगत रूप से मार्केटिंग करते हैं।
B2C मार्केटिंग के गुण –
- यह hyper-personalized मार्केटिंग हैं।
- इसमे डील की वैल्यू थोड़ी काम होती हैं।
- इसमे टारगेट कस्टमर और प्रॉस्पेक्ट को किया जाता हैं।
- b2c मार्केटिंग मैं एजेंसी तथा इ – कॉमर्स वेब- साइट होते हैं
- इसमे buying cycle बहुत छोटा होता हैं।
- इसमे हमें कस्टमर के साथ रिलेशनशिप बिल्ड करनी है, जिससे वह लम्बे समय तक कस्टमर बना रहे।
B2C मार्केटिंग करने वाले companies की लिस्ट –
- Rankings
- WS CUBE TECH
- DELANTE
b2b मार्केटिंग के लिए फ़नल-
मार्केटिंग मैं हमेसा से funnel का इस्तेमाल होता रहा हैं। b2b marketing की बात की जाए तो इसमे funnel 6 स्टेप से होकर गुजरता हैं, इन 6 स्टेप को हम स्ट्रेटेजी की तरह काम करते हैं।
1 . Awareness – यह b2b marketing का पहला स्टेप हैं। इसमें हम यूजर के प्रति अवेयरनेस फैलते हैं। अवेयरनेस किसी भी मार्केर्टिंग का पहला स्टेप होता होता हैं, जिससे हमारे ब्रांड की शुरुवात होती हैं। अवेयरनेस मार्केटिंग का सबसे बड़ा फैक्टर हैं। जहा से हमारी पहचान की शुरुवात होती हैं।
2 . Intrest – यह b2b marketing का दूसरा स्टेप हैं। पहले हमने अवेयरनेस फैलाया और फिर हम यूजर के मन मैं interest लाएंगे। यह भी एक मार्केटिंग का बड़ा फैक्टर बन जाता हैं। यूजर को हमारे ब्रांड & सर्विस के प्रति इंटरेस्ट लाएंगे।
3 . Consideration – b2b marketing मैं हमने दो स्टेप को पार कर लिया हैं, अब हम यूजर को हमारे सर्विस के प्रति consider कराएंगे। यूजर के मन मैं हमारे सर्विस तथा प्रोडक्ट को लेकर सोच विचार कराएंगे। उसके मन मैं हमारे ब्रांड के प्रति एक इमेज बनाएँगे।
4 . Intent – इस स्टेप मैं हम यूजर के प्रति अपने प्रोडक्ट को लेकर इंटेंट लाएंगे। यूजर को हमारे सर्विस को लेकर इरादा होना चाहिए की। उसका इरादा हमरे प्रति साफ होना चाहिये।
5 . Eval – इस स्टेप मैं हम प्रोडक्ट का मुल्यांकन करिंगे। हम यूजर के साथ मूल्यांकन करंगे। अच्छे ऑफर को लेकर हम यूजर के पास जाएंगे। और उसे स्पेशल ऑफर की तरह दिखाएंगे।
6 . Buy – यह किसी भी मार्केटिंग का अंतिम चरण होता हैं। इसमे हम अपने प्रोडक्ट को यूजर को डायरेक्टली सेल करते हैं। जब हम b2b marketing मैं 5 स्टेप कम्पलीट कर लेते हैं, तब हम इस एक्शन तक पहुंचते हैं। और प्रोडक्ट को buy कराते हैं।
b2c मार्केटिंग के लिए फ़नल –
B2C MARKETING मैं हम एक स्ट्रेटेजी के साथ काम करते हैं। इस मार्केटिंग मैं हमें एक funnel की आवश्यकता होती हैं जिससे हम इस मार्केटिंग को एक स्ट्रेटेजी के तहत शुरू कर सके तथा सेल्स प्राप्त कर सकें। तो एक funnel के साथ आज हम आपको इस मार्केटिंग के बारे मैं बताएंगे –
- Awareness – B2C MARKETING के इस funnel की शुरुवात अवेयरनेस से होती है, इस स्टेप मैं हम अपने ब्रांड / सर्विस के बारे मैं अवेयरनेस फैलाएंगे।
- Interest – मार्केटिंग के फील्ड मै इंटरेस्ट एक बड़ा फैक्टर बन जाता हैं, क्योकि लोगो को ब्रांड के बारे मैं इंटरेस्ट होना जरुरी हैं। हमारे प्रोडक्ट के प्रति उनके मन मैं इंटरेस्ट होना चाहिए।
- Desire – यह मार्केटिंग का एक ऐसा टर्म हैं जिसमें लोगो को हमारे प्रति desire (चाह ) उन्पन्न होगी। लोगो को हम पर भरोसा होगा जिससे वो हमारे regular कस्टमर बन सकते हैं।
- Action – यह मार्केटिंग का ऐसा टर्म जो हर किसी marketer का purpose होता हैं। हम मार्केटिंग कोई शुरुवात इसलिए करते हैं की, हमारे प्रोडक्ट बिके। यहां एक्शन का मतलब यही हैं की हमारे प्रोडक्ट सेल हो।
FAQs question –
B2B marketing क्या है?
इस मार्केटिंग मैं business से business को मार्केटिंग की जाती हैं, ये उन लोगो तथा कंपनी के लिए हैं, जो किसी चीज को manufacture करते हैं, इसलिए यह एक standard मार्केटिंग हैं।
B2C marketing क्या है?
यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जिसमें business से customer की तरफ मार्केटिंग होती हैं। इसमे businesses सीधे consumer के साथ डील करता हैं, इसलिए यह मार्केटिंग एक शार्ट फॉर्म मैं होने वाली मार्केटिंग हैं।
B2B का full form क्या है?
B2B का फुल फॉर्म business to business हैं। इसमें एक व्यापारी दूसरे व्यापारी से साथ मार्केटिंग करता है।
B2C का full form क्या हैं?
B2C का full फॉर्म business to customer हैं। इसमें व्यापारी, उपभोग्ताओ के साथ मार्केटिंग करते हैं।
B2B और B2C मैं से कोन बेहतर हैं?
अगर आप कोई एजेंसी हैं, जो किसी सर्विस को प्रोवाइड करते हैं, तो आपके लिए बिज़नेस से कंस्यूमर वाली मार्केटिंग बनी हैं। लेकिन अगर आप किसी प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं, तो आपके लिए बिज़नेस से बिज़नेस वाली मार्केटिंग बेस्ट हैं।
B2B और B2C मैं से किस मॉडल से ज्यादा व्यक्तिगत मार्केटिंग होती हैं?
अगर व्यक्तिगत मार्केटिंग की बात करें तो B2C के जरिये हम ज्यादा व्यक्तिगत मार्केटिंग कर सकते हैं, इसलिए इस मार्केटिंग को hyper personalize मार्केटिंग कहते हैं।
B2B मार्केटिंग का उदाहरण?
B2B मार्केटिंग यह वो कम्पनीज के लिए हैं, जो किसी प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं, जैसे – एक कंपनी कपड़ो का उत्पादन करती हैं तो वो उन कपड़ो को उन लोगो को बेचेगी जो कपडे बेचते हैं, जैसे – रिटेलर तथा व्होलेसलेर को।
B2C मार्केटिंग का उदाहरण?
B2C मार्केटिंग जिसका परफेक्ट उदाहरण E-COMMERCE वेबसाइट हैं। इ -कॉमर्स वेबसाइट जिसमें डायरेक्ट बिज़नेस से कस्टमर की तरफ मार्केटिंग की जाती हैं।
b2b और b2c मार्केटिंग के साइज मैं क्या अन्तर हैं?
Research and markets के अनुसार 2028 तक पुरे विश्व मैं b2b इ -कॉमर्स का बाजार $25.65 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा, तथा दूसरी और b2c इ -कॉमर्स का बाजार पुरे विश्व मैं $7.65 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा।
मुझे आसा होगी की आपको पता चल गया होगा की B2b ( business to business ) & B2c ( business to customer ) मैं क्या अंतर हैं , तथा कोन की मार्केटिंग किस तरह काम करती हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी कन्फूसिओं हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते हैं।
अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी सिखने को मिला हो तो इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें, तथा लोगो को इस इनफार्मेशन से अवगत कराए। तथा साथ ही साथ डिजिटल मार्केटिंग & इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते हैं।
मैं सावन सिंह एक professional डिजिटल मार्केटर हु। मैं डिजिटल मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी को प्रदान कराता हु। मुझे डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड मैं करीब 1-2 साल का अनुभव हैं, और मैं इस अनुभव के साथ आपको जानकारी देता हु।
Thank you.