search engine marketing in Hindi
सर्च इंजन मार्केटिंग क्या हैं ?
सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज ( SERP ) पर रैंकिंग के लिए keyword based पर जो मार्केटिंग की जाती हैं, वही सर्च इंजन मार्केटिंग हैं। जैसे _ गूगल का सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज हैं , इसमे digital marketing वाले keyword पर हमें अपना पेज रैंक करना चाहता हु, इसके लिए हमें दो तरिके मिलते हैं, जिनसे हम अपनी वेबसाइट को SERP पर रैंक करा सकते हैं।

SERP पर हम paid और unpaid both , तरीको से हम अपने पेज को किसी keyword पर रैंक करा सकते हैं।
paid तरीका है SEM
SEM जिसमे हमें अपने पेज को किसी keyword पर रैंक कराने के किये रूपये देने पड़ते हैं, if हमको अपनी वेबसाइट को SERP पर जल्दी रैंक करना हैं, decause , हमें sem की तरफ जाना होगा , जो एक paid तरीका हैं अलग -अलग सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर अलग – अलग रैंकिंग होती हैं, जैसे _ हमें गूगल के SERP पर अपनी वेबसाइट को रैंक करना हैं, so हम google ads ( google adword ) manager की तरफ जाएंगे।
if ,आपको google ads manager के बारे मैं पता नहीं हैं, की ये क्या हैं, यह कैसे काम करता हैं, और कैसे आप सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंक कर सकते हैं। so आप मेरा ये blog ज़रूर पड़े,
google ads manager क्या हैं, और यह कैसे काम करता हैं ?
unpaid तरीका हैं SEO
SEO जिसका पूरा नाम search engine optimization हैं। जो एक आर्गेनिक (फ्री ) तरीका हैं, सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंकिंग करने का, if ( अगर ) आपको सीधे शब्दों मैं कहा जाए की SEO एक स्ट्रेटेजी हैं, सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंक करने का तो यह एक सीधी बात होगी , इस स्ट्रेटेजी मैं किसी keywods पर पेज को SERP पर रैंक कराया जाता हैं। additionally यह सबसे reliable ( भरोसेमंद ) , long time stable तरीका हैं, SERP पर।
if, आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( SEO ) के बारे मैं विस्तार से जानना हैं , so ,आप हमारे इस ब्लॉग को पड़ सकते हैं।
search engine optimization क्या हैं , यह कैसे काम करता हैं , SERP पर इसके जरिए रैंकिंग कैसे करें ?
saerch engine marketing मैं keyword का महत्व ?
यदि आपको सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर आपको किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करनी हैं, so, हमें keywords की जरुरत पड़ती हैं, चाहे वह मार्केटिंग SEM से हो या SEO से, हम without keyword सर्च इंजन पर मार्केटिंग नहीं कर सकते।



consequently ( अंततः ) आपको पता चल गया होगा की, बिना keyword के सर्च इंजन पर मार्केटिंग नहीं हो सकती। however (हालाँकि ) अपने मन मैं ये सवाल तो ज़रुर उठ रहे होंगे, example _
keywords के बारे मैं महत्वपूर्ण जानकारी,
- keyword क्या हैं ?
- perfect keyword कैसे ढूंढे?
- बेस्ट keywords रिसर्च tool
- if, आपको सीधी भाषा मैं बताया जाए की keyword क्या हैं, keyword अपने मन के सवाल हैं, जिन्हें आप पूछने गूगल, यूट्यूब , बिंग पर जाते हैं, जैसे _ आपके मन मैं कोई सवाल उठा जैसे_ गूगल ads manager क्या हैं, इसे ढूंढने आप गूगल पर गए और आपने सर्च लिया गूगल ads मैनेजर क्या हैं , consequently, आपको पता चल गया होगा की keywords क्या हैं
2 . सिर्फ keyword सेट करने से आप perfect keywords नहीं चुन सकते। आपको उन keyword चुनना हैं जिनका सर्च volume ज्यादा हो , additionally, ( साथ ही साथ ) competition low हो , consequently ( अंततः ) आप perfect keyword चुन सकते हैं, but , आप सिर्फ सर्च वोल्यूम को देखेंगे तो आप सोचिंगे की keyword का सर्च वोल्यूम महीने मैं 50000 हैं , और इसे चुन लेते हैं,
but ,आपको additionally , keyword के पीछे कितने लोग लगे हैं, इसका competition कितना हैं, ये भी देखना हैं , if इसका competition high हैं, so इन keywords पर पेज को रैंक नहीं करना हैं। consequently , ऐसे keywords को ढूंढ़ना हैं। जिनका सर्च वॉल्यूम ज्यादा और competition काम हो।
3 . search engine marketing मैं अगर कोई चीज सबसे ज्यादा महत्व रखती हैं तो वह हैं, keyword research, हमें correct जानकारी देने वाले tool की जरुरत पड़ती हैं। if , हमको जानकारी ही गलत मिली की किस keywords पे कितना सर्च वॉल्यूम और कितना competition हैं, hence, हम perfect keywods नहीं बना सकते , hence , हमको keywords researching tool की जरुरत पड़ती हैं।
best keywords researching tool
- sem rush
- ahref
- google keyword plannner
- word stream
- moz bar
consequently अपने स्ट्रेटेजी के साथ perfect keyword चुना और correctly keywords researching tool का इस्तेमाल किया तो definitely आप keyword चुनने मैं perfect बन सकते हैं।
search engine marketing के क्या फायदे हैं ?
सर्च इंजन मार्केटिंग का उपयोग हम quick रिजल्ट्स के लिए करते हैं, इसका उपयोग करके हम अपनी वेबसाइट को SERP पर जल्दी रैंक कर सकते हैं, conversely, ( इसके विपरीत ) SEO एक time taking प्रोसेस हैं, जिसमे वेबसाइट को रैंक होने मैं समय लगता हैं, जैसे _ हमारी कोई नई e -commerse वेबसाइट हैं जिसको हमको SERP पर जल्दी रैंक करना हैं, if , हम SEM की सहायता लिंगे।
कुछ महत्वपूर्ण फायदे SEM के ,
- quick respose
- highly conversion
- maximum reach
- manualy audience targeting
- रूपये तभी कटिंगे जब लोग हमारे ads पर क्लिक करेंगे।
- mutiple keyword set कर सकते हैं।
- maximum visibility होगी
- पूरा control हमारे पास होगा।
SEM vs SEO
अभी तक आपको पता चल गया होगा की ये दोनों एक दूसरे से बहुत अलग हैं, but, दोनों का aim एक हैं, वह हैं, search engine results page पर अपनी वेबसाइट / पेज को रैंक करना। आज हम इन दोनों के बीच मैं कुछ मुख्य deference को define करेंगें, furthermore हम जानेंगे की कौन सा type बेस्ट हैं।



search engine marketing in Hindi
search engine optimization in Hindi
1. इससे हम वेबसाइट को SERP पर जल्दी रैंक करा सकते हैं। | 1 . इससे वेबसाइट को SERP पर रैंक होने मैं समय लगता हैं। |
2 . इससे आया ट्रैफिक कुछ समय के लिए होता हैं। | 2 . इससे आया ट्रैफिक लम्बे समय तक रहता हैं। |
3 . इससे SERP पर रैंकिंग करने मैं समय नहीं लगता। | 3 . इससे SERP पर पर रैंकिंग करने मैं समय लगता हैं। |
4 . इसमे वेबसाइट की visibility ( दृश्यता ) बनी रहती हैं। | 4 . इसमें sometime , तक वेबसाइट invisible ( अदृश्य ) रहता हैं। |
5 .इससे वेबसाइट कुछ समय तक SERP पर रैंक करती हैं। | 5 . इससे वेबसाइट लम्बे समय तक SERP पर बनी रहती हैं। |
consequently ( अंततः ) आपको पता चल गया होगा की, SEM और SEO मैं क्या अंतर हैं। if , आप long time के लिए अपनी वेबसाइट को SERP पर रैंक करना चाहते हो, so , आपको SEO की तरफ जाना चाहिए। additionally, यह reliable methord हैं SERP पर रैंक करने का।
consequently ( अंततः ) आपको पता चल गया होगा , की search engine marketing क्या हैं। additionally, इसके क्या फायदे हैं, और SEM और SEO मैं क्या अंतर हैं। if , आपको कुछ भी doubt हो, so , आप comments section मैं पूछ सकते हैं।
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