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E-mail marketing क्या है ( in hindi ), यह कैसे काम करती हैं?

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E-mail marketing जो एक डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा हैं। आप मैं से अधिकतर लोग जानते हुंगे की E-mail क्या हैं। ऑनलाइन चीजों मैं अधितम वेरिफिकेशन के लिए E-mail आईडी का उपयोग किया जाता हैं। और आजकल E-mail id एक जरुरत बन चुकी हैं, और इसी जरुरत को देखते हुए लोग E-mail पर मार्केटिंग करना शुरू कर रहे है।

तो आज हम आपको इस ब्लॉग मैं, E-mail marketing से जुड़े हर एक जानकारी के बारे मैं बताने की कोशिश करिंगे। की E-mail marketing क्या है? यह किस प्रकार की जाती हैं, इसकी प्रोसेस क्या हैं, और ये कितना effective हैं। तो शुरू करते हैं।

Email address क्या होता है?

email जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक mail भी कहते हैं। यह ऑनलाइन माध्यम से पत्र भेजने का तरीका हैं। जैसे कंप्यूटर से, फ़ोन से इतियादी। यह MMS ( multimedia messaging service ) मॉडल पर निर्धारित हैं। जिसके जरिये हम किसी भी चीज को ईमेल के जरिये भेज सकते हैं।

जिसे – वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, ऑडियो, इतियादी।

प्रत्येक व्यक्ति का एक यूनिक ( अलग ) ईमेल id होता हैं। जो उसकी पहचान हैं, प्रत्येक व्यक्ति को अलग – अलग ईमेल id इसलिए दी जाती है, क्योकि उनकी id से उनकी पहचान हो सके.

Email marketing क्या है ( in Hindi )?

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ईमेल मार्केटिंग जसिके नाम से ही पता चल रह है, की हमें मार्केटिंग करनी हैं वो भी ईमेल पर। email id पर अपने ब्रांड को प्रमोट करना, अपनी सर्विस को बताना, और अवेयरनेस फैलाना। यही email marketing हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा हैं। जिसके जरिये मार्केटिंग की जाती हैं। डिजिटल मार्केटिंग के तरीको की बात की जाए तो उनमे से ये सबसे यूनिक तरीका हैं, क्योंकि इस मार्केटिंग तरीका बहुत अलग हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न तरिके?

इसमे हम रैंकिग के लिए नहीं लड़ते। यह एक स्ट्रेटेजी बेस्ड मार्केटिंग हैं। बिना स्ट्रेटेजी के email marketing मैं मार्केटिंग करना बहुत कठिन हैं। अगर सीधे शब्दो मैं कहा जाए email marketing यह एक औटोमेशन प्रोसेस हैं, जिसमें हर चीज ऑटोमेट होती हैं। ये कहना गलत भी नहीं की email marketing की दिल और धड़कन दोनों औटोमेशन टूल्स हैं।

Email automation क्या है ( in hindi )?

ईमेल मार्केटिंग जो सिर्फ ऑटोमेशन के बेस पर हैं। ऑटोमेशन मैं हर चीज को ऑटोमेट कर दी जाती हैं । कब ईमेल जाएंगे, कितने ईमेल जाएंगे, और किसको जाएंगे। ये सब पहले से ही ऑटोमेट कर दिया जाता हैं। क्योकि हर समय हम उप्लब्ध नहीं रह सकते। इसलिए चीजों को ऑटोमेट करके आप कही भी हो जिनते टाइम पे ईमेल सेट हैं उतने टाइम पे वो जाएंगे ही जाएंगे।

Email marketing कैसे काम करती है?

आपने गौर किया होगा की, जब आप किसी भी app या प्लेटफार्म पर ईमेल id से sign up करते हैं, तो आपको उसी समय एक मेल आता हैं। और वो वेलकम ईमेल होता हैं। तो उतनी जल्दी sign up करते ही ईमेल आपके पास कैसे आ जाता हैं, वो एक ऑटोमेट ईमेल होता हैं। किसी भी यूजर से sign up करते ही वो ईमेल चला जाएगा। और इसी प्रकार ही और कैंपेन को भी सेट किया हैं। इसी प्रकार ईमेल मार्केटिंग काम करती हैं।

Email marketing automation tools list-

  •  ActiveCampaign.
  • mail chimp.
  • Sendinblue.
  • Hubspot.
  • Drip.

SMTP क्या है ( full form )?

simple mail transfer protocol ( SMTP ) यह एक ईमेल भेजने का प्रोटॉल हैं। SMTP के रूल्स को फॉलो करके ही हम ईमेल भेज सकते हैं। ये ईमेल भेजने के प्रोटोकॉल ( नियम ) हैं। अगर आपको किसी को भी ईमेल भेजनी है, तो SMTP के प्रोटोकॉल का पालन करके ही आप ईमेल भेज सकते हैं।

अगर आप SMTP के रूल्स के विरुद्ध जाकर ईमेल भेजींगे तो, ईमेल नहीं जाएंगे।

उद्धरण –

अगर आप कोई ईमेल सॉफ्टवेयर बनाना चाहते है, तोआपको SMTP के नियम को फॉलो करके आप टूल बना सकते हैं। अगर आप अपने ईमेल टूल मैं SMTP के नियम का पालन नहीं करंगे तो आपका सॉफ्टवेयर नहीं बन पाएगा।

Email मार्केटिंग के फायदे ( benefits of email marketing )?

इस मार्केटिंग मैं फायदे की बात की जाए तो। इस मार्केटिंग मैं हम एक्सएक्ट मार्केटिंग करते हैं। जो आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग मैं नहीं कर सकते जो आप इसमें कर सकते हैं। यूजर के ईमेल मैं मार्केटिंग हो रही हैं। यूजर के डिवाइस के अंदर मार्केटिंग हो रही हैं। जिस कारण कन्वर्शन के चान्सेस हाई रहते हैं।

list of benefits –

  • low cost high conversion
  • exact marketing
  • personalized marketing
  • sales emprove
  • increase lead
  • increase awareness
  • collect feedback
  • higher ROI

spam email ( स्पैम ) क्या है?

यह वो ईमेल होते हैं, जो एक थोक मैं भेजे जाते हैं। ये बिना अनुमति के आते हैं, और इनमे सिर्फ प्रमोशन किया जाता हैं। स्पैम ईमेल का एक ही उदेश्य होता है, वो होता हैं प्रोडक्ट सेल करना। इन ईमेल को अवांछित ईमेल भी कहते है।

स्पैमिंग ईमेल ये ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं। और ये ईमेल मार्केटिंग के नाम पे स्पैमिंग करते हैं। और इस तरिके से आप कभी भी ईमेल मार्केटिंग नहीं कर सकते। इस मार्केटिंग मैं लोग स्पैमिंग का उपयोग करते हैं इसी कारण उनका conversion / open rate हमेसा काम रहता हैं।

Email service provider ( ESP ) क्या है?

आपने gmail का नाम तो सुना ही होगा। और आप मैं से कई लोग इसे यूज़ भी करते हुंगे, तो वो एक ESP हैं। जो भी ईमेल की सर्विस को प्रोवाइड करता हैं, वो ESP हैं. ईमेल सर्विस प्रोइडर लास्ट मैं एक्सटेंशन के रूप मैं लगे होते है।

जैसे –

ESP proider list?

  • Gmail
  • Yahoo
  • outlook
  • HubSpot
  • Titan
  • sendinblue

Email marketing के आकड़े ( stats )?

email marketing stats ( के आकड़े )? ctr stats, conversion stats, open rate stats
by finances online

मुझे आसा होगी की आप सभी को E-mail marketing क्या है, यह किस प्रकार काम करती हैं, और ये कितना प्रभाव डालती हैं . इतियादी के बारे मैं पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको किसी भी प्रकार का संदेह हो तो आप है कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते हैं। और हमरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जाकर और जानकारी ले सकते हैं आप सभी का इस कंटेंट को पड़ने के लिए हार्दिक धन्यवाद :

by : curious knowledge

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