Augmented reality और virtual reality मैं अंतर: AR vs VR को उदाहरण सहित समझे?

AR टेक्नोलॉजी और VR टेक्नोलॉजी जो एक ऐसी तकनीक हैं जो पूरी तरह से virtual ( जो दिख रहा हैं वो हैं नहीं ) हैं । आज हम आपको इस आर्टिकल मैं Augmented reality और virtual reality मैं अंतर को समझाएंगे। तो शुरू करते हैं –

अगर  AR और VR के फुल फॉर्म के बात करें तो AR जिसका फुल फॉर्म augmented reality हैं, तथा VR का फुल फॉर्म virtual reality हैं । 

AR और VR टेक्नोलॉजी यह दोनो ही टेक्नोलॉजी आभासी दुनिया पर निर्धारित हैं । इन दोनो ही तकनीकों मैं जो-जो चीजें दिखाई देती हैं, वह सब वर्चुअल हैं । 

AR ( Augmented reality ) और VR ( Virtual reality) मैं क्या अंतर हैं- 

Augmented reality और virtual reality मैं अंतर

ऑगमेंटेड रियलिटी यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं, जिसमें हमारी ही दुनिया मैं वर्चुअल चीजों को शामिल किया जाता हैं, और हमें लगता हैं की वो चीज वास्तव मैं हैं, पर वो चीज एक आभाषी चीज होती हैं। 

और वर्चुअल रियलिटी मैं हमें अगर ही दुनिया मैं भेजा जाता हैं जो पूरी तरह से वर्चुअल होती हैं।  इसमें हम एक head set पहनते हैं और वर्चुअल दुनिया मैं एंटर करते हैं  हमारा शरीर physicaly उसी स्थान पर होता हैं, पर हमारा माइंड एक वर्चुअल दुनिया मैं एंटर करता हैं।  

ऑग्मेंटेड रियलिटी क्या है ( what is augmented reality in hindi ) – 

augmented reality example
this image only for explanation by – Istock

AR तकनीक जो पहली बार 1968 मैं harvard यूनिवर्सिटी  मैं विकसित हुई।  AR टेक्नोलॉजी  का पहला head set  इवान सदरलैंड और उनके छात्र बॉब स्प्राउल ने बनाया था।  तब से यह टेक्नोलॉजी धीरे – धीरे विकसित होती रही और आज ये टेक्नोलॉजी स्मार्ट फ़ोन पर भी available हैं।  

ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक एक बहुत एक्सपेंसिव टेक्निक्स हैं क्योकि इसका प्रयोग सामान्य लेवल से advanced लेवल तक होता हैं।  इस टेक्नोलॉजी को हम हेड सेट पहनकर तथा फ़ोन के जरिये भी अनुभव कर  सकते हैं।  

इसे भी पढ़े – जाने Email और Gmail मैं क्या अन्तर हैं?

ऑगमेंटेड रियलिटी का उदाहरण – 

AR तकनीक के उदाहरण की बात करें तो  आप सभी लोगो ने Pokémon GO गेम के बारे मैं सुना होगा या खेला होगा तो आप लोगो ने उसमें देखा होगा की जब आप  इस  game  को  खेलना स्टार्ट करते हैं, तो आपको अपने फोन का कैमरा खोलना पड़ता हैं। तो जब आप कैमरा ओपन करते हैं तो आपको एक वर्चुअल ponemon नजर आता हैं, और आपको उस pokemon को पकड़ना होता हैं  । 

वो Pokemon एक वर्चुअल Pokemon हैं, जिसे हमारी दुनिया में AR technology की मदत से भेजा गया हैं । और इस प्रकार से AR तकनीक का इस्तेमाल pokemon go app मैं किया गया हैं । 

अगर दूसरे उदाहरण की बात करे तो snapchat app भी इसका एक प्रमुख उदाहरण हैं –

उप्पर ये फोटो मैने snapchat app के जरिए खीची हैं, जिसमें AR technology का इस्तेमाल किया गया हैं । मैंने इस फोटो में न तो चस्मा पहना हैं, न तो सर पे रुमाल और न ही गले में चैन । 

ये चस्मा ये रुमाल और ये चैन तीनो ही वर्चुअल हैं, जिसे AR technology की मदत से हमारी दुनिया में एंटर किया गया हैं । 

वर्चुअल रियलिटी क्या हैं ( what is virtual reality in hindi ) – 

virtual-reality-example
this image only for explanation by – Istock

Virtual reality शब्द जिसका प्रयोग सबसे पहले जेरोन लैनियर ने 1987 मैं किया था । वर्चुअल रियलिटी का पहला headset जिसे इवान सदरलैंड और उनके छात्र बॉब स्प्राउल ने 1968 मैं  बनाया था। और इस headset का नाम द सोर्ड ऑफ डेमोकल्स था । 

VR टेक्नोलॉजी जिसमें हमें एक headset पहनना पड़ता हैं, जिसके जरिए हम आभासी दुनिया को देख पाते हैं, तथा उस  आभाषी दुनिया का हिस्सा हो पाते हैं। 

Vr technology एक सस्ती टेक्नोलॉजी हैं जिसे कोई भी यूज कर सकता हैं, तथा अनुभव ले सकता हैं ।

वर्चुअल रियलिटी के उदाहरण – 

वर्चुअल रियलिटी के उदाहरण की बात करें तो youtube VR इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण हैं । 

यूट्यूब VR जिसमें आप एक headset पहनते हैं, और headset पहन कर जब आप आप video को देखेंगे तो आपको वीडियो 360° Angle  पर दिखेंगी।  आपको लगेगा की आप उस वीडियो का हिस्सा हैं, और इस प्रकार की टेक्नोलॉजी में VR का उपयोग होता हैं । 

ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग ( uses of augmented reality in hindi ) – 

  • ऑनलाइन शॉपिंग  apps मैं AR technology का इस्तेमाल होता हैं । जैसे – Home Depot, shopify AR. 
  • ऑनलाइन गैम्स मैं AR तकनीक का इस्तेमाल हो रहा हैं । जैसे –  pokemon go, Angry Birds AR. 
  • Google map मैं AR का इस्तेमाल हो रहा है । 
  • Educations मैं augmented reality का इस्तेमाल होता हैं ।

वर्चुअल रियलिटी का उपयोग (  ( uses of virtual reality in hindi) – 

  •  VR का सबसे बड़ा इस्तेमाल Virtual gaming मैं होता हैं । 
  • Virtual Tourism मैं VR तकनीक का इस्तेमाल होता हैं । 
  • VR तकनीक का इस्तेमाल digital marketing मैं काफी हद तक होने लगा हैं । 
  • VR टेक्नोलॉजी जिसका इस्तेमाल pharmacy मैं भी किया जाने लगा हैं । 

FAQs-

Virtual reality से जुड़े  पहले उपकरण का नाम क्या था?

वर्चुअल रियलिटी से जुड़े पहले उपकरण का नाम द स्वॉर्ड ऑफ डैमोकल्स था। जिसको इवान सदरलैंड  द्वारा 1968 मैं बनाया गया।  

इतिहास का पहला AR और VR headset किसने बनाया?

इतिहास मैं सबसे पहले  AR और VR HMD  इवान सदरलैंड और उनके छात्र बॉब स्प्राउल द्वारा 1968  मैं विकसित किया गया था। 

वर्चुअल रियलिटी शब्द का प्रयोग सबसे पहले किसने किया? 

VR term का सबसे पहला प्रयोग जेरोन लैनियर ने  1987 मैं किया था।  जो VPL Research से संस्थापक हैं।  VRL research एक ऐसी कंपनी जिसने वर्चुअल रियलिटी उत्पादों को विकसित किया और बेचा।

निष्कर्ष –

आसा होगी की आप सभी को वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक के बारे मैं पता चल गया होगा की AR टेक्नोलॉजी क्या हैं और VR टेक्नोलॉजी क्या हैं, तथा इनका उपयोग किन – किन छेत्रो मैं किया जाता हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से रेलेटेड कुछ भी संदेह हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का पूरा समाधान करिंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी सिखने को मिला हो तो इसे ज्यादा – से ज्यादा लोगो को शेयर करें तथा लोगो को भी इस टेक्नोलॉजी के बारे मैं अवगत कराए। तथा साथ ही साथ डिजिटल मार्केटिंग और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से रेलेटेड जानकारी के लिए हमारे नोटिफिकेशन को ऑन करें।

4.7/5 - (55 votes)

sawan singh

मैं सावन सिंह एक professional डिजिटल मार्केटर हु। मैं डिजिटल मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी को प्रदान कराता हु। मुझे डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड मैं करीब 1-2 साल का अनुभव हैं, और मैं इस अनुभव के साथ आपको जानकारी देता हु। Thank you.

प्रातिक्रिया दे