Digital Marketing kya hai, जाने इसमें भविष्य मैं करियर के अवसर?

Digital marketing यह ऑनलाइन मार्केटिंग का एक रूप है, जिसमें ऑनलाइन माध्यम से व्यापार किया जाता है, उत्पाद को ऑनलाइन बेचना या दिखाना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है”। आज हम आपको इस आर्टिकल मैं बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, यह कैसे काम करती है, इसकी प्रोसेस, & इसे किन प्लेटफॉर्म्स के जरिये किया जाता हैं, इतियादी।

जैसे – जैसे इस आधुनिक युग मैं बदलाव होते जा रहे हैं। लोग दिन प्रति दिन आधुनिक हो रहे हैं। आजकल लोग किसी भी सामान को लेने से पहले एक बार उसे ऑनलाइन platform पर जरूर देखते हैं। उस प्रोडक्ट के बारे मैं अधिक से अधिक जानकारी लेते हैं। तथा फिर उस प्रोडक्ट को खरीदने का निर्णय लेते हैं।

प्रोडक्ट के बारे मैं जानने से लिकर खरीदने तक सभी माध्यम ऑनलाइन ही हैं। इसलिए ऑनलाइन माध्यम से होने वाली मार्केटिंग बढ़ती जा रही हैं।

Table of Contents

What is digital marketing in Hindi?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

यह मार्केटिंग जो डिजिटल माध्यम से होने वाली मार्केटिंग हैं। इसमें हमें विवरण करने के लिए दर-ब-दर जाने की आवशकता नहीं हैं। अगर हमारे पास स्मार्ट फ़ोन, लैपटॉप , कंप्यूटर। आदि हैं तो आप घर भैठे भी मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये मार्केटिंग करते हैं तो। आप अधिकतम लोगो तक पहुंच सकते हैं। इसके जरिये आप अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को दुनिया के किसी भी कोने तक पंहुचा सकते हैं।

यह उन लोगो के लिए ज्यादा बेहतर हैं जो खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। जैसे आप अपना नया बिज़नेस खोलने जा रहे हो। तो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत लाभदायक होगी। क्योकि किसी भी बिज़नेस की शुरुवात अवेयरनेस से होती हैं, जो इससे आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

digital marketing kya hai के हैं, के बारे मैं जानने के बाद अब हम जनिंगे की इसका इस्तेमाल मार्केटर कैसे करते हैं?

इसमें इंटरनेट के माध्यम से काम किया जाता हैं. जैसे – हमने फेसबुक पर कोई एड्स चलाया, उस ads मैं हम एक शर्ट बेच रहे हैं, एक आदमी आया और उसने उस शर्ट को पसंद किया और उसे खरीदने वेबसाइट पर गया और उसने उस शर्ट को खरीद लिया।

तो हमें क्या मिला – हमें मिला बिक्री, किसके माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से। इस प्रकार ही ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये प्रोडक्ट के बारे मैं अवेयरनेस तथा प्रोडक्ट को सेल कराया जाता हैं।

डीजिटल मार्केटिंग के अलग -अलग प्रकार –

types of digital marketing - content marketing, email marketing, social media marketing, search engine marketing, search engine optimization, mobile marketing.

content marketing-

content marketing यह एक ऐसा शब्द हैं, जो मार्केटिंग का बेस हैं। बिना content के विपणन & सेल्स करना असंभव हैं, चाहे वह मार्केटिंग ट्रेडिशनल हो या डिजिटल दोनों तरह की मार्केटिंग मैं हमें content की जरुरत पड़ती हैं।

इस मार्केटिंग मैं हमें सिर्फ कंटेंट के जरिये मार्केटिंग करनी होती हैं। इसमें हम कंटेंट लो अलग – अलग फॉर्मेट मैं बनाते हैं फिर उस कंटेंट को अलग -अलग plarforms पर विभाजित करते हैं। ये कंटेंट किसी भी फॉर्म मैं हो सकता हैं जैसे – text, image, video, info-graphic, podcast इतियादी।

हम किसी भी टाइप की ऑनलाइन मार्केटिंग कर रहे हैं . जैसे – गूगल एड्स , फेसबुक एड्स, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, email marketing, & मोबाइल मार्केटिंग किसी भी मार्केटिंग मैं अगर हमारे पास content नहीं हैं, तो हम मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं।

search engine optimization ( SEO )-

SEO जिसका पूरा search engine optimization हैं। जिसके नाम से ही पता चल रहा हैं, की हमें optimization करना हैं। हमें अपने वेबसाइट को optimize करना हैं सर्च इंजन के लिए। जिसके फलस्वरूप हम सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंक कर सकते हैं।

अगर डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर तरीका देखा जाये तो उसमें SEO का नाम जरूर आता हैं। क्योकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिये हम अपनी वेबसाइट को आर्गेनिक तरिके से सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंक कराके हम अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

Search engine marketing-

यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं जिसमें सर्च इंजन पर पेड तरिके से मार्केटिंग की जाती हैं। हम सर्च इंजन पर पेड एड्स run कराते हैं, जो PPC MODEL पर निर्धारित होते हैं, जिसमें per click के हिसाब से रूपये कटते हैं।

सर्च इंजन मार्केटिंग मैं आप किसी keyword पर पेड एड्स चलाते हैं। जैसे – आपने गूगल पर सर्च किया phone buy online. इस टाइप के कीवर्ड मैं आपको जो पेड एड्स नजर आएंगे। वही सर्च इंजन मार्केटिंग कहलाती हैं।  गूगल पर सर्च इंजन मार्केटिंग google ads manager के जरिये होती हैं।

इसे भी पढ़े – google ads manager क्या हैं, यह कैसे काम करता हैं?

Social media marketing-

जितने भी social media के platform हैं उनमें मार्केटिंग करना सोशल मीडिया मार्केटिंग हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग यह online marketing का हिस्सा हैं, इसमें हम अपनी marketing को सोशल मीडिया के जरिए करते हैं।

online marketing मैं सोशल मीडिया मार्केटिंग का काफी महत्त्व हैं। जिसके कारण यह डिजिटल मार्केटिंग का महत्वपूर्ण प्लेटफार्म बन चूका हैं। अक्टूबर 2022 तक पूरी दुनिया मैं सोशल मीडिया को उपयोग करने वाले लोगो की संख्या 4.74 बिलियन हैं। 2022 तक पूरी दुनिया की population का 59.3 % भाग सोशल मीडिया का उपयोग करता हैं।

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Affiliate marketing –

इस मार्केटिंग मैं है हम दुसरो के प्रोडक्ट तथा सर्विस का प्रमोशन करते हैं। जिसके बदले हमें कुछ कमीशन मिलता हैं , यही एफिलिएट मार्केटिंग हैं। अगर साधरण भाषा मैं बताये तो – जब आप किसी भी एफिलिएट प्रोडक्ट को अपने माध्यम से बेचते हैं या प्रमोशन करते हैं तो उस प्रोडक्ट पर जो कमीशन रेट होता हैं वो आपको मिलता हैं।

इस मार्केटिंग मैं प्रोडक्ट को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये सेल कराया जाता हैं। अगर आपके पास ऑडियंस हैं तो आप इस मार्केटिंग के जरिये आसानी से ऑनलाइन एअर्निंग कर सकते हैं।

Email marketing-

यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं जिसमें हम ईमेल id पर मार्केटिंग करते हैं। साधारण भाषा मैं बताये तो – आपको अपनी email id पर जितने भी प्रकार से promotional ईमेल दीखते वो सभी प्रकार से ईमेल ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं।

यह ऑनलाइन मार्केटिंग का एक हिस्सा हैं। जिसके जरिये मार्केटिंग की जाती हैं। डिजिटल विपणन के तरीको की बात की जाए तो उनमे से ये सबसे यूनिक तरीका हैं, क्योंकि इस मार्केटिंग तरीका बहुत अलग हैं। इसमे हम रैंकिग के लिए नहीं लड़ते। यह एक स्ट्रेटेजी बेस्ड मार्केटिंग हैं। बिना स्ट्रेटेजी के email marketing मैं मार्केटिंग करना बहुत कठिन हैं। मार्केटिंग रणनीति सिखाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप  Online Digital Marketing Course से जुड़ सकते हैं।

अगर सीधे शब्दो मैं कहा जाए email marketing यह एक औटोमेशन प्रोसेस हैं, जिसमें हर एक चीज ऑटोमेट होती हैं। ये कहना गलत भी नहीं की email marketing की दिल और धड़कन दोनों औटोमेशन टूल्स हैं।

इसे भी पढ़े – E-mail marketing क्या है? सम्पूर्ण जानकारी।

Mobile marketing-

मोबाइल मार्केटिंग यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जो स्पेसिफिक स्मार्टफोन के लिए की जाती हैं। जैसे- जैसे स्मार्टफोन का यूज़ बढ़ता जा रहा हैं वैसे – वैसे ये मार्केटिंग ग्रो कर रही हैं। अक्टूबर 2022 तक मोबाइल users की संख्या 5.48 billion हो चुकी हैं। जिसके कारण मोबाइल मार्केटिंग करना जरुरी बन चूका हैं।

इस मार्केटिंग की खासियत ये हैं की यह ज्यादा चीजों पर धयान नहीं देती, यह मार्केटिंग मोबाइल & टैबलट के लिए की जाती हैं. इसमे जो भी टेम्पलटस बनते हैं, यह मोबाइल फ्रेंडली तथा टैबलेट फ्रेंडली बनते हैं।

Influencer marketing –

इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग यह एक मार्केटिगं ट्रेंड्स है,  जिसमें  सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध व्यक्ति अपने  effectiveness और follower का इस्तेमाल करके उत्पादों या सेवाओं का प्रमोशन करते हैं, और ये मार्केटिंग आज के समय मैं काफी इफेक्टिव तरीका बनता जा रहा हैं।  

जैसे – सचिन तेंदुलकर अगर कोई bat का प्रमोशन करते हैं,  तो हर कोई  क्रिकेटर उस bat को  choose करेगा, जो bat सचिन ने suggest किया हैं। इसी कारण इन्फ्लुएंस मार्केटिंग प्रभावित रहती हैं। 

इन्फ्लुएंस मार्केटिंग क्यों जरुरी हैं – 

  • अभी 2023 मैं  influencer marketing का ग्लोबल मार्केट $21.1 billion  हैं, और 2024 तक $24.1 बिलियन पहुंचने  का अनुमान हैं।  
  • 71% मार्केटर का कहना है की,  influencer marketing का brand awareness पर पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ता है।
  • influencer marketing का एवरेज return on investment (ROI) 17:1 ratio  हैं। 

 performance marketing –

परफॉरमेंस मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग का एक लेटेस्ट टाइप हैं,  यह मार्केटिंग आर्गेनिक तरिके से नहीं होती, परफॉरमेंस मार्केटिंग को  पेड तरिके से किया जाता है,  इसमें आप only results  के लिए pay करते हैं। 

इस मार्केटिंग के कई ऐसे गुण हैं जिसकी वजह से इसे परफॉरमेंस मार्केटिंग कहा जाता हैं, जैसे – इसमें हम goals Set कर सकते हैं,  परफॉरमेंस के लिए  right channels  choose कर सकते हैं – जैसे गूगल एड्स या फेसबुक एड्स,  और हम आकड़ो को easy measurable  कर सकते  हैं।  

अलग – अलग types की performance marketing  होती हैं जैसे  – 

  • Pay-per-click (PPC) advertising
  • Cost-per-acquisition (CPA) Marketing 
  • Email marketing
  • Affiliate marketing

Digital marketing स्ट्रेटेजी क्या हैं-

डिजिटल मार्केटिग स्ट्रेटेजी जिसमें हम एक रणनीति के तहत कार्य करते हैं। इसमें हम एक प्लान के तहत चीजों को ऑप्टिमाइज़ करते हैं। तथा जब हम एक स्ट्रेटेजी बनाकर चीजों को ऑप्टिमाइज़ करते हैं तो हमारे लिए चीजे आसान होने लगती है।

तो आज हम आपको बताएंगे की AIDA मॉडल रणनीति का इस्तेमाल करके आप डिजिटल मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं –

Aida मॉडल जो मार्केटिंग में इस्तेमाल होने वाली स्ट्रेटजी हैं। इसका इस्तेमाल ट्रेडिशनल और डिजीटल मार्केटिंग दोनो मैं किया जाता हैं। यह एक इफेक्टिव स्ट्रेटजी हैं । बहुत सारे मार्केटर इसी स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करते हैं।

AIDA जिसका फुल फॉर्म होता हैं । ( Awareness interest desire action ) होता हैं।

Aida model strategy in Hindi , 1- awareness 2. interest , 3,. desire , 4. action
  • Awareness
  • Interest
  • Desire
  • Action

  • Awareness

यह किसी भी marketing का फर्स्ट step होता हैं । इसमें हम अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट को फैलते हैं । जिससे लोग हमारे ब्रांड के बारे में जान सके । और अधिक से अधिक awareness फैल सके । इस स्टेप मैं हम ज्यादा से ज्यादा लोगो का ध्यान खिचिंगे ।

  • Interest

Aida मॉडल का दूसरा स्टेप जिसमें हम पहले अपने ब्रांड के बारे में awareness फैला चुके हैं। इसमें हम हमारे प्रोडक्ट के प्रति लोगो मैं एक इंटरेस्ट जगाएंगे । इस इंटरेस्ट को हम अच्छे ऑफर के साथ तथा फ्री कंसल्टेंसी देकर पैदा कर सकते हैं।

  • Desire

Desire जो aida मॉडल का तीसरा स्टेप हैं । इसमें हमें यूजर को अपने प्रोडक्ट के बारे में desire फैलानी हैं। यूजर को कभी भी हमारे प्रोडक्ट से रिलेटेड चीज मिलती हैं तो उसके मन में सबसे पहले हमारा नाम आना चाहिए । यूजर को हमारे प्रोडक्ट की चाह होनी चाहिए ।

  • Action

Aida मॉडल का ये लास्ट स्टेप हैं जिसमें हमें एक्शन की जरूरत हैं । जब यूजर हमारे बारे मैं जान चुका होगा, हमारे प्रोडक्ट के प्रति इंटरेस्ट होगा, और उसने मन में एक desire उत्पन्न होगी तो हमें उस समय एक्शन करना हैं। एक्शन का मतलब हमें अपने प्रॉडक्ट को सेल करना हैं । अच्छे ऑफर के साथ हम प्रॉडक्ट को सेल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे लाए?

digital marketing क्यों जरुरी हैं?

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब ये हैं की ऑनलाइन मार्केटिंग करना। ऑनलाइन मार्केटिंग जिसमें – e -commerce business, online cources, online service इतियादी आते हैं। कुछ सालो से इन ऑनलाइन मार्केटिंग के platforms मैं जो वृद्धि हुई हैं, उसको देखकर आपको पता चलेगा की डिजिटल क्यों जरुरी हैं। आज हम आपको कुछ stats के साथ बताएंगे की ऑनलाइन मार्केटिंग क्यों जरुरी हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के आंकड़े –

  • tidio के अनुसार पूरी दुनिया मैं 2022 तक online shopping करने वाले लोगो की संख्या 2.14 बिलियन हैं।
  • पूरी दुनिया के population मैं से 27% लोग ऑनलाइन ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं।
  • यूनाइटेड स्टेट की टोटल पापुलेशन मैं से 70% लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं।
  • अगर इंडिया मैं ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की बात की जाए तो 2018 मैं इनकी संख्या 110 मिलियन थी। और 2021 मैं इनकी संख्या 190 मिलियन पहुंच गयी।
  • 2022 में ग्लोबल ऑनलाइन बिक्री $5 ट्रिलियन से अधिक तक पहुंचने का अनुमान है।
  • अगर ऑनलाइन स्टोर की बात की जाए तो उनकी संख्या 9.1 मिलियन हो चुकी हैं।

इन आंकड़ों के आपको पता चल गया होगा की विश्व मैं किस तरह से ऑनलाइन मार्केटिंग का विस्तार बड़ रहा हैं। इन्ही आकड़ो के कारण डिजिटल मार्केटिंग करना जरुरी हो जाता हैं।

डिजटल मार्केटिंग के फायदे-

बिज़नेस मैं ऑनलाइन मार्केटिंग का एक बड़ा बोलबाला हैं। इस दौर मैं अधिकतम विपणन ऑनलाइन तरिके से ही होती हैं। इससे मिल रहे फायदो के कारण आदिकम लोग अपनी मार्केटिंग को डिजिटल माध्यम पर करना चाहते हैं। इससे मिल रहे फायदों की बात की जाए तो इस प्रकार इसके फायदे हैं।

  • high reach
  • low cost high conversion
  • visibility increase
  • awareness increase
  • audience target
  • measurable
  • performance analytics
  • exact targeting
  • easy to service provide
  • easy to communication

डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य के अवसर-

डिजिटल मार्केटिंग मैं future opportunity की बात की जाये तो इसका अंदाजा आप ऑनलाइन मार्केटिंग के आकड़ो से लगा सकते हैं। जिस प्रकार ऑनलाइन शॉपिंग मैं वृद्धि होगी उस प्रकार ऑनलाइन मार्केटिंग मैं future opportunity बढ़ेंगी।

अक्टूबर 2022 तक पुरे विश्व मैं ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की संख्या 2.14 बिलियन हैं। और दिन प्रति दिन ये ग्राफ बढ़ता ही जा रहा हैं। companies को ऑनलाइन मार्केटिंग करने की लिए लोगो की आवश्कयता हैं। और वो लोग आप बन सकते हैं। इस फील्ड मैं job opportunities की बात की जाए तो उनकी लिस्ट इस प्रकार हैं –

Job list in digital marketing –

  • Digital Marketing Executive
  • Social Media marketing executive
  • SEO Manager
  • Social Media Specialist
  • Digital Marketing Ads. Specialist
  • PPC Specialist
  • Email Marketing Executive
  • E-Commerce Specialist

भारत मैं डिजिटल मार्केटिंग मैं सैलरी – 

  • Digital Marketing Manager- ₹53.3k per month
  • Google ads Specialist – ₹40k-80k per month 
  • Seo Specialist – ₹45k – 90k per month 
  • Content Strategist- ₹25k- 40k per month 
  • E-commerce Specialist- ₹45k-90k month
  • Social media Specialist- ₹25k-40k per month 

डिजिटल मार्केटिंग रिलेटेड FAQ-

डिजिटल मार्केटिंग मैं salary?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की जॉब करना चाहते हैं तो आपको करीब 25 K per month सैलरी मिल सकती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने महीने का होता हैं?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हो तो आप BBA (bachelor business administration ) जो 2 साल का degree course होता हैं वो कर सकते हैं। अन्यथा आप डिजिटल मार्केटिंग मैं डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जो 6और 12 महीने का होता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की कोर्स फीस कितनी रहती है?

डिजिटल मार्केटिंग मैं 6 month डिप्लोमा कोर्स की फीस लगभग 40,000 to 90,000 तक पड़ती हैं। ये depend करता है की आप किस institute से कर रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मददगार है या नहीं?

अगर बात की जाए तो AI की तो इसका इम्पैक्ट डिजिटल मार्केटिंग मैं दोनों तौर पर हैं ,  इसके जरिये ऑनलाइन मार्केटिंग करना आसान हो गया हैं, तथा साथ ही साथ यह डिजिटल मार्केटिंग मैं कई जॉब्स को निगल रहा हैं।  

अगर आपको ये पता नहीं है की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है तो आप हमारे इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं – AI kya hai, और इसके कितने प्रकार होते हैं ?

निष्कर्ष-

जानते है की आज हमने डिजिटल मार्केटिंग क्या है, के इस आर्टिकल मैं क्या – क्या सीखा, आज हमने आपको इस आर्टिकल मैं digital marketing kya hai in hindi, से सम्बंधित हर एक जानकरी देने की कोशिस की। जैसे – डिजिटल विपणन क्या हैं, यह कैसे काम करता हैं, इसके टाइप्स, इसकी स्ट्रेटेजी, तथा इसमें करियर oppotunity क्या हैं।

आज आपने इस आर्टिकल से जो कुछ भी सीखा हैं, इसे ध्यान से inspect करें, तथा सोचे की आप डिजिटल मार्केटिंग मैं करियर कैसे बना सकते हैं, तथा अगर आप डिजिटल मार्केटर हैं तो आपने इस आर्टिकल से जो कुछ भी सीखा हैं उसे, अपने ऑनलाइन मार्केटिंग कैंपेन मैं अप्लाई करें।

अगर आपके मन मैं इस आर्टिकल रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते हैं, हम सम्भवत उसका समाधान कारिंगे। तथा इस कंटेंट के बारे मैं अपनी राय देना न भूले।

डिजिटल मार्केटिंग और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से रेलेटेड जानकारी के लिए आप हमारे लेटेस्ट पोस्ट के नोटिफिकेशन को ऑन करें। तथा सोशल मीडिया के जरिये जानकारी लेने के लिए हमारे सोशल प्रोफाइल के साथ जुड़े।

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