Google Ads kya Hai? 2024 मैं इसमे सैलरी कितनी मिलती हैं?

google ads क्या हैं – गूगल एड्स मैनेजर जो एक  गूगल का एड्स  मैनेजर हैं जिसकी मदत से हम गूगल के सभी paltforms पर paid advertisement कर सकते हैं।  गूगल एड्स जिसे google  adwords के नाम से भी  जाना जाता जाता हैं।  

अगर आपको गूगल एड्स मैनेजर के बारे मैं पता नहीं हैं तो आज आपको हम  इस आर्टिकल मैं गूगल एड्स के बारे मैं हर एक जानकारी देने की कोशिश करंगे।  तो शुरू करते हैं –

Google ads क्या हैं ( गूगल एडवर्ड क्या है ) – 

google ads क्या हैं क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं

google ads यह google का एक software या tool हैं , (जिसका ) उपयोग google के सभी platform मैं paid ads को run करने के लिए किया जाता हैं google ads manager से google के सभी platform पर विद्यापन को manage किया जाता हैं, जैसे – जैसे marketing बढ़ रही हैं, competition भी बढ़ रहा हैं, इसलिए  लोग paid विद्यापन की तरफ जाना ज्यादा prefer कर रहे हैं। 

आजकल paid विद्यापन हर platform पर run किये जाते हैं, लेकिन  google पर traffic जायदा होने के कारण लोग google ads का उपयोग करते हैं, गूगल एड्स के जरिये हम  सर्च इंजन मार्केटिंग  भी कर सकते हैं, जिसमें हम सर्च इंजन पर पेड एड्स रन करते हैं।   

 

Google Ads क्यों जरूरी है और हैं इसके क्या benefits हैं?

Immediate Visibility – 

Google ads एक ऐसी techniques है जिससे  आप instant results & instant visibility ला सकते हो। एक बार आपकी ads copy approve होते ही आपका बिजनेस Google SERP में visible हो जाता है । लेकिन google के कुछ guidelines है, जिनको आपको पालन करना होगा । 

Flexibility- 

Google ads जो किसी भी बिजनेस के लिए flexible है। आपका कोई भी business हो  जैसे – real estate, education services, restaurant, hotel service, online service या किसी भी offline business के लिए  गूगल एड्स suitable है। यह सभी businesses के लिए work करता है । 

Remarketing & Retargeting –

Google ads के जरिए आप अपने remarketing campaign fire कर सकते है, और अपने existing customers को भी specific तरीके से टारगेट कर सकते हैं । 

Accurate Targeting –

Google ads के जरिए आप किसी भी specific audience को टारगेट कर सकते है, जैसे – country, state, city, pin code, age group, sex, etc । इसमें आप specific keywords पर भी ads run सकते हैं, जिससे आपके conversion के चांसेज बढ़ जाते हैं । 

High ROI –

Google ads में आपका ROI high रहता है । क्योंकि इसमें आपकी targeting  audience accurate रहती है । आंकड़ों के अनुसार  Google ads का  ROI  लगभग 200% रहता है। 

Types of google ads in Hindi- 

  • Search ads
  • Display ads
  • Shopping ads
  • App install ads
  • Video (youtube ) ads
  • hotel ( map) ads

types of google ads

 

search ads- 

Search ads google के search engine results page (SERP) page पर दिखने वाले ads हैं जो google ads manager से operate किये जाते हैं. यह गूगल विद्यापन के सबसे valueble ads मैं से एक हैं, search ads मैं सबसे  ज्यादा click और conversion की संभावना रहती हैं, क्योकि  इसमें लोग जो query करते हैं उन्हें उनकी query के results show किये जाते हैं।

Paid display ads

display ads जिसे हम banner ads के नाम से भी जानते हैं. जो website मैं show होता हैं google ads manager से जितने भी विद्यापन run होते हैं, उनमें से सबसे कम conversion rate banner ads का हैं display ads user की query से match नहीं करते, इसलिए  banner ads मैं बेनिफिट होना थोड़ा मुश्किल हैं। 

display ads को चलाने के लिए आपको अपनी website का (google ads sence) approval लेना पड़ेगा, google ads sence approve होने के बाद आप अपने website पर banner ads चला सकते हैं सिर्फ आप अपनी website पर विद्यापन नहीं चलाएंगे लोग भी आपकी website पर banner ads run करंगे।  

shopping ads

shopping ads यह google के search engine results page (SERP) पर दिखने अवले ads हैं इन विद्यापनो को भी google ads manager से operate किया जाता हैं. जब  हम कोई शॉपिंग रिलेटेड query करते हैं तो shopping का एक section दीखता हैं जिसमे shopping विद्यापन दीखते हैं।  

 shopping ads पर conversion rate हमेशा बढ़िया रहता हैं, क्योकि  shopping ads लोगो  को उनकी query के solution दिखाए जाते हैं।  इसलिए इनका कन्वर्शन रेट बहुत बढ़िया रहता हैं।  

paid app install ads- 

app install ads ये ads भी gooogle ads manager से operate किया जाता हैं. यह गूगल विद्यापन के through run होने वाला एक ऐसा adsहैं. that google के कई platform पर दीखता हैं. जैसे

app को install करने वाले विद्यापन इन platform पर दीखते हैं- 

  • google search engine results page ( serp)
  • google ‘s play store
  • you tube

 

video ( youtube ) ads

youtube विद्यापन जिन्हे हम video विद्यापन नाम से जानते हैं youtube जो google की एक property जो google के अलावा traffic के मामले मैं आगे रहती हैं youtube पर इतना traffic की आप अपनी marketing paid और unpaid दोनों माध्यम सकते हैं पर जितना conversion paid माध्यम मैं हैं उतना unpaid मैं नहीं हैं इसी कारण लोग अपनी marketing को youtube पर paid माध्यम से करना चाहते हैं.

you tube मैं  जितने भी प्रकार विद्यापन run होते हैं वो सभी गूगल विद्यापन manager से चलाए जाते हैं you tube पर अलग अलग प्रकार के विद्यापन चलाए जाते हैं जिनकी सूचि इस प्रकार से हैं

different types of youtube ads-

  •  skippable in-stream ads
  • non-skippable in-stream ads
  • bumper ads
  • feed ads

  1. skippable in stream ads

skippable in stream ads यह ads youtube पर चलाए जाते हैं ये stream के अन्दर चलने वाले ads हैं जब भी हम youtube कोई start करते हैं हैं तब हमें video सुरु होने से पहले जो ads दिखते और 5 सेकंड बाद हम उन ads को skip कर सकते वो ads skippable in stream ads हैं ,

2. non skippable in stream ads- 

non – skipppable in stream ads यह ads भी stream के अंदर दिखने वाला ads हैं पर इन ads को हम skip नहीं कर सकते , जितनी video advertiser ने set की हैं,  उतने समय तक हमको video देखना होगा , non – skipppable in stream ads की एक लिमिट हैं अगर हम इस ads को चला रहे हैं तो हम 15 सेकंड से ज्यादा इस ads मैं video नहीं चला सकते। 

3. bumper ads- 

bumper ads भी video के अंदर दीखने वाला एक ads हैं इस ads का प्रयोग advertiser बहुत करते हैं क्योकि ads का coversion rate बहुत काम हैं इसका सबसे बढ़ा कारण इसकी limit हैं इस ads limit स्रिफ 6 सेकंड हैं, इस ads मैं सिर्फ 6 सेकंड के video को run कर सकते हैं .

4. feed ads ( discovery ads)- 

feed ads यह youtube मैं run होने वाले ads हैं feed ads कभी भी stream मैं show नहीं होते youtube की feed मैं दीखते हैं यह youtube के तीन feed मैं दीखते हैं

  • home feed
  • search feed
  • watch feed

Google ads के कुछ महत्वपूर्ण FAQs –

क्या Google Ads मार्केटिंग students के लिए उपयोगी है?

हाँ, Google Ads, digital advertising और data-driven marketing को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल है,  जिससे आप सर्च इंजन मैं होने वाली मार्केटिंग को समझ सकते हैं,  as a marketing students आपको google ads ki जरूरत भविष्य मैं कहीं न कहीं जरुर पड़ेगी ।

क्या मैं  personal projects or portfolios लिए Google Ads का उपयोग कर सकता हूँ?

बिल्कुल।  आप इसका प्रयोग करके  personal projects, portfolios,  या blogs आदि को प्रोमोट कर सकते हैं।   गूगल एड्स एक ऐसा माध्यम मैं जो हर एक बिज़नेस के लिए suitable हैं, इसे आप अपने portfolio के जरिये क्लाइंट्स को एप्रोच करके फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।  

Google Ads का effectively ढंग से उपयोग करने के लिए मुझे किन skills की need है?

Keyword research –

  ये skills एक ऐसी skills है जो हर किसी google ads specialist के पास होना जरूरी है, ऐसे keywords को find करना जो आपके business की need है, और ऐसे keyword जो आपको business के goal को पूरा करते है। 

Ads copy creation – 

Ads की कॉपी के लिए आप chat gpt का use कर सकते है,  बहुत से begginers के मन में ये सवाल रहता है कि AI ads copy compelling हो सकती है? क्या वो CTR increase कर सकती है? हां chat gpt के जरिए आप compelling headline और description create कर सकते हैं । और उन ads copies को google ads में use कर सकते हैं ।

Landing page optimization 

As a google ads executive या specialist  आपको landing page के conversion rate optimization ( CRO) को भी optimize करना पड़ेगा तथा ये check करना पड़ेगा कि जिस type की audience आप google ads के जरिए ले जा रहे है, उस audience के लिऐ क्या आपका page optimize है?

क्या Google Ads,  Small Businesses के लिए suitable है?

हां, अगर आपका business small हो या big किसी भी business type के लिऐ आप google ads का use कर सकते है। Google Ads small businesses के लिऐ भी ऐसे design किया गया है, स्मॉल business की जितनी भी requirement होती है, उसको आसानी से  full fill करता है ।

क्या Google Ads,  Small Businesses के लिए suitable है?

हां, अगर आपका business small हो या big किसी भी business type के लिऐ आप google ads का use कर सकते है। Google Ads small businesses के लिऐ  ऐसे design किया गया है, की  स्मॉल business की जितनी भी requirement होती है, उसको आसानी से  fulfill करता है ।

4.7/5 - (3 votes)

sawan singh

मैं सावन सिंह एक professional डिजिटल मार्केटर हु। मैं डिजिटल मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी को प्रदान कराता हु। मुझे डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड मैं करीब 1-2 साल का अनुभव हैं, और मैं इस अनुभव के साथ आपको जानकारी देता हु। Thank you.

प्रातिक्रिया दे