Social Media Marketing in Hindi, यह 2024 मैं क्यों जरुरी हैं?

social media marketing in Hindi: यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जिसमे सोशल मीडिया के प्लेफॉर्म्स पर मार्केटिंग की जाती है।  अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे मैं पता नहीं हैं,  तो आज हम आपको इससे रिलेटेड हर टॉपिक के बारे मैं बताने की कोशिस करिंगे। 

तो lets’s start 

जैसे – जैसे दुनिया आगे बढ़ रही हैं इंटरनेट का उपयोग भी बढ़ता जा रहा हैं आजकल internet लोगो की जरुरत बन चुकी हैं. लोग अधिकतम समय इंटरनेट पर गुजारते हैं. इसलिए  प्रस्थितियो को देकते हुए अधिकतम marketer अपनी मार्केटिंग को ऑनलाइन लाना चाहते हैं, online marketing का एक महत्पूर्ण हिस्सा सोशल मीडिया मार्केटिंग भी हैं। 

अगर आकड़ो की बात की जाते तो datareportal के अनुसार इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या  अक्टूबर 2022 तक  5.07 बिलियन थी, जो पूरी दुनिया की population का  63.5 % भाग  हैं।  जिनमें से सोशल मीडिया  पर एक्टिव users की संख्या 4.74 बिलियन हैं।  पूरी दुनिया की population का 59.3 % लोग  सोशल मीडिया का उपयोग करते है।  

इन आकड़ो को देखकर आपको पता चल गया होगा की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना क्यों जरुरी हैं।  

social media marketing क्या है ( social media marketing in Hindi)?

social media marketing in hindi , Facebook, Instagram, youtube, tumblr, pinterest marketing

social media marketing ( SMM) जितने भी social media के platform हैं उनमें मार्केटिंग करना (SMM) हैं।   सोशल मीडिया मार्केटिंग यह digital marketing का हिस्सा हैं, इसमें हम अपनी marketing को सोशल मीडिया के जरिए  करते हैं।  

social media दो सब्दो से मिलकर बना हुआ हैं social + media ,ये term आजकल हर किसी की जुबान मैं हैं आजकल जो भी आदमी इंटरनेट का उपयोग करता हैं, वह दिन के 1 -2 घंटे social media पर जरूर बीताता हैं इसलिए  marketer अपनी marketing को सोशल मीडिया पर लाना चाहते हैं। 

सोशल मीडिया पर marketing दोनों तरीको से की जाती हैं (paid vs organic ) ?

paid marketing vs organic marketing?

 1. paid marketing ads से होती हैं|1. organic मार्केटिंग profile / page / group से होते है।
2 . paid marketing मैं हम अधिकतम( ज्यादातर ) लोगो तक पहुंच सकते हैं। 2. organic  मार्केटिंग मैं limited लोगो तक ही पहुंच पाएँगे।
3. .हमारी visibility इसमें ज्यादा होगी, because
visibility ज्यादा होगी तो furthermore (साथ – साथ ) click भी increase होंगे।
.3. इसमें visibility limited लोगो तक ही होगी, इसलिए visibility decrease होगी तो click भी decrease होंगे।

अगर  हमें social media पर ज्यादा से ज्यादा appear होना हैं तो  हमें paid marketing तरफ जाना पड़ेगा , जितने भी social media के प्लेटर्फोर्म हैं उन मैं paid marketing की जा सकती हैं. जैसे -Facebook, Instagram, twitter, you tube, linked-in, pinterest, etc.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करती है –

सोशल मीडिया मार्केटिंग जो डिजिटल मार्केटिंग के types में एक प्रमुख टाइप्स हैं। इसमें हम सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग करते हैं। आज हम आपको एक उदाहरण के साथ बताएंगे की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग किस तरह काम करती हैं। 

उदाहरण – 

मान लेते हैं की हमने  Facebook ads manager के जरिए  फेसबुक पर एक एड्स रन किया,  हम इस एड्स मैं डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड बुक सेल कर रहे हैं। तो हमारी जो टारगेटेड ऑडियंस होगी वह डिजिटल मार्केटिंग में इंटरेस्ट रखने वाली होगी ।हमारा यह एड्स फेसबुक पर 2000 लोगो तक पहुंचा, इस एड्स पर जो लिंक हैं उसमें 1000 लोगो ने क्लिक किया, और इस बुक को 500 लोगों ने purchase किया । 

तो प्रोडक्ट को किस माध्यम से खरीदा गया। वह खरीदा गया सोशल मीडिया के माध्यम से । तो हमने अभी जो मार्केटिंग की वह सोशल मीडिया के जरिए की । इसी प्रकार ही सोशल मीडिया पर मार्केटिंग काम करती हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग  platforms की लिस्ट – 

  • Facebook
  • Instagram
  • you-tube 
  • twitter
  • pinterest

फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे करें –  

Facebook जो सोशल मीडिया का सबसे पूराना प्लेटफार्म हैं और सबसे पसंदीदा social media platform मैं से एक हैं।  social media मैं marketing करने के लिए ये प्लेटफार्म सबसे top platform मैं आता हैं. इसमें प्रति महीने यूजर की संख्या 2 .7 बिलियन से भी ज्यादा हैं| then, मार्केटर इन यूजरो का फायदा उठाकर अपनी marketing को फेसबुक पर ला रहे हैं. facebook पर दोनों  type की मार्केटिंग की जाती हैं , पेड VS अनपेड।  

1 . paid marketing on Facebook

types of Facebook ads manager
फेसबुक एड्स मैनेजर

फेसबुक पर paid marketing ( Facebook ads manager )से की जाती हैं Facebook पर जितने भी एड्स run हो रहे हैं वो सभी एड्स facebook  ads  manage से ऑपरेट  किये जाते हैं| because, आपके मन मैं ये सवाल उठ रहा होगा की facebook ads manager क्या है , यह, एक फेसबुक का tool या एक app हैं जिसका आप आसानी से उपयोग करके फेसबुक पर ads चला सकते हैं |

 हालाँकि  इसके लिए आपको फेसबुक एड्स मैनेजर का एक tutorial देखने की जरुरत हैं जिसमें आप इसके बारे मैं पढ़ सकते हैं.   परिणामस्वरूप  आप इसे आसानी से चला सकते हैं। 

2 . unpaid ( organic ) marketing on Facebook

इस marketing मैं हम अपनी मार्केटिंग को organic तरिके से करते हैं जैसे – फेसबुक प्रोफाइल मैं अपना product डालके , फेसबुक पेज मैं अपनी product की marketing करके , facebook group मैं लोगो को एक साथ जुटाकर marketing करना, etc | इस marketing की सबसे बढ़ी जो weakness ( कमजोरी ) हैं वह हैं इसकी reach , इस मार्केटिंग से हम अधिकतम लोगो तक नहीं पहुंच सकते | but, स्ट्रेटेजी का altogether (पूरी तरह ) उपयोग करके आप मार्केटिंग कर सकते हैं .

both मार्केटिंग मैं आपको strategy की जरुरत पड़ती हैं, furthermore ( साथ ही ) ये पता होना जरुरी हैं की फेसबुक पर कौन सी चीजे चलती हैं जैसे – long video , reel |

facebook पर हमेसा से ही long video चलते आ रहे हैं इसी लिए हमें अपना content long video मैं डालना होगा और हमें हमेसा attractive content बनाना हैं जिससे लोग हमारे landing पेज मैं जा सके। consequently, स्ट्रेटेजी के साथ काम करके conversion ला सकते हैं

Instagram पर मार्केटिंग कैसे करें – 

 

Instagram marketing in Hindi

इंस्टाग्राम यह एक ऐसा प्लेफॉर्म जो कुछ सालो से trending मैं चला आ रहा हैं 2010 मैं launch हुआ ये platform कुछ सालो तक invisible (अदृश्य) ) रहा , पहले इस प्लेटफार्म मैं traffic तो था पर उस समय फेसबुक का दबदबा था| previous 2 – 3 सालो मैं इस प्लेटफार्म ने जो रप्तार पकड़ी हैं वो विश्वास करने योग्य नहीं हैं , अभी इंस्टाग्राम पर 1 .08 अरब से भी ज्यादा monthly यूजर हैं,

therefore, इस ट्रैफिक का फायदा उठाके आप आसानी से इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन  मार्केटिंग कर  सकते हैं इस प्लेफॉर्म मैं भी ads को Facebook ads manager से चलाया जाता हैं Facebook ads manager से social media के दो hub- Facebook तथा  Instagram पर  पेड मार्केटिंग की जाती हैं।  

Facebook ads manager से हम इंस्टाग्राम के- feed, search feed, reel, stories, etc  इन सभी जगहों पर पेड  ads को run कर सकते हैं।  तथा अपने प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं।  

you-tube पर मार्केटिंग कैसे करें – 

you-tube एक वीडियो sharing प्लेटफार्म हैं,  जिसमें आप  अपने कंटेंट को वीडियो के फॉर्म मैं बनाकर पब्लिश कर सकते हैं।   यह प्लेटफार्म बिलकुल फ्री हैं जिसके लिए आपको कोई रूपये देने की  जरुरत नहीं पड़ती। यूट्यूब   सोशल मीडिया मैं मार्केटिंग  के लिए सबसे better  प्लेफॉर्म माना जाता हैं , you-tube सिर्फ एक ऐसा प्लेटफार्म हैं  जिसमे आप unpaid मार्केटिंग सबसे बेहतर  तरिके से कर सकते हो।  

YouTube मैं मार्केटिंग करने के लिए स्ट्रेटेजी के साथ काम करना होगा, की हमें समझना होगा की youtube पर लोग क्या देखना पसंद करते हैं इस हिसाब से हमें अपने content को create करना होगा , आपको पता होगा की यूट्यूब पर videos के अलावा कोई भी चीज नहीं चलती , यूट्यूब पर लॉन्ग वीडियो , शार्ट वीडियो , का की दबदबा रहा हैं |

हमें यूट्यूब मार्केटिंग के लिए यूट्यूब की funnel को समझना होगा , 

you tube पर paid मार्केटिंग google ads के थ्रू की जाती हैं।  आपने कहि न कहि google ads तो नाम तो सुना ही होगा,  if ,आपको गूगल ads के बारे मैं मैं पता नहीं हैं तो आप हमारे गूगल एड्स वाले आर्टिकल को पड़ सकते है।  

 Twitter पर मार्केटिंग कैसे करें –  

twitter ये नाम अपने  कही न कही तो  सुना या देखा होगा , आप मैं से कई लोग इसका use भी करते होंगे| यह एक मुक्त सामाजिक संचाल व सूछ्म चिट्टाकारी सेवा हैं यहां आप मुक्त रूप से ट्वीट को एक दूसरे को आसानी से भेज सकते हैं twitter पर unpaid मार्केटिंग का उपयोग किया जाता हैं. यहां पर आप paid मार्केटिंग बहुत कम देखिंगे। 

twitter पर भी हमें स्ट्रेटेजी की जरुरत पड़ती हैं ट्विटर पर # tags का का बड़ा बोलबाला हैं जिसके जरिए आप मार्केटिंग कर सकते हैं. hashtags (#) का properly use हमें अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचा सकता है, hashtags को रिसर्च करके हमें उसका use करना हैं. तभी आप conversion ला सकते हैं। 

pinterest पर मार्केटिंग कैसे करें – 

पिनटेरेस्ट एक ऐसा पलटफोर्म है, जो धीरे – धीरे सोशल मीडिया पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है।  यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमे आप इन्फोग्राफिक + वीडियो + फोटो के जरिये मार्केटिंग कर सकते हैं। आप इन  फॉर्मेट मैं अपने कंटेंट को बनाकर इस प्लेफॉर्म पर डाल सकते हैं। 

 पिनटेरेस्ट मैं लगभग 70% तक woman केटेगरी है।  अगर आपका प्रोडक्ट वुमन रिलेटेड हैं तो यह प्लेटफार्म अपने  लिए सबसे बेस्ट हैं।  

 सोशल मीडिया मार्केटिंग  स्ट्रेटेजी क्या है- 

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने के लिए हमें  स्ट्रेटेजी की  जरूरत पड़ती हैं।  हम पेड मार्केटिंग करे या ऑर्गेनिक हमें एक रणनीति के साथ चलना है। और  उस रणनीति को हमें ठीक तरह से implement करना है। अगर हम रणनीति बनाकर सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करिंगे तो,    हम लम्बे समय तक सोशल मीडिया पर एक प्रजेंस बना  सकते है, और इंगेजमेंट ला सकते है। 

आज हम आपको कुछ फैक्टर  बताएंगे, जिन्हे आप सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करते समय इम्प्लीमेंट कर सकते है- 

सोशल मीडिया स्ट्रेटेजी के फैक्टर –

  • इस मार्केटिंग मैं हमें competitor को analyse  करते रहना चाहिए।  
  •  सोशल मीडिया पर मार्केटिंग के लिए content  calendar का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • इस मार्केटिंग मैं हमें परफेक्ट  audience को टारगेट करना हैं।   
  • इसमें आपका कंटेंट लोगो से unique होना चाहिए।  
  • इस मार्केटिंग मैं आपको अपना goal पता होना चाहिए।   
  • जब भी आप सोशल मीडिया पर मार्केटिंग  करते हैं तो उस समय आपको ये ध्यान रखना हैं की एक स्ट्रेटेजी एक पटफोर्म पर चलती हैं।  मतलब  one strategy to one platform. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों इम्पोर्टेन्ट हैं-

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने का सबसे बड़ा कारण उसका ट्रैफिक हैं।  क्योंकि  हर businessman अपने ब्रांड की एक इमेज बनाना चाहता हैं, और यह इमेज तब बनती हैं जब आप लोगो को अधिक से अधिक appear होंगे।  और सोशल मीडिया जितनी appearance  आपको इंटरनेट पर कही नहीं मिलेगी।  इसी कारण से डिजिटल मार्केटिंग मैं सोशल मीडिया का रोले बहुत बड़ा हैं।  

आज हम आपको कुछ आकड़ो के साथ बताएंगे की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग क्यों जरुरी हैं, इन आकड़ो की लिस्ट इस प्रकार हैं – 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के आकड़े – 

  • अक्टूबर 2022 तक सोशल मीडिया पर एक्टिव users की संख्या 4.74 बिलियन थी।  
  • सोशल मीडिया के users की संख्या प्रति वर्ष 4% – 5% बढ़ रहे हैं। 
  •  statista के अनुसार 2020 तक भारत मैं सोशल  मीडिया को यूज़ करने वाले लोगो की संख्या  518 million थी।  
  • अक्टूबर 2022 तक फेसबुक मैं monthly users की संख्या  2.934 बिलियन हैं। 
  • अक्टूबर 2022 तक यूट्यूब  मैं monthly users की संख्या  2.515 बिलियन हैं।
  • अक्टूबर 2022 तक इंस्टाग्राम  मैं monthly users की संख्या  1.386  बिलियन हैं।

इन कारणों की वजह से लोग सोशल मीडिया पर मार्केटिंग कर रहें हैं।  

social media marketing के फायदे-

  • maximum visibility
  • awareness
  • create brand 
  • brand establish
  • easy to navigate 
  • re-marketing easy 
  • measuring 
  • cost-effective

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैं भविष्य- 

इस मार्केटिंग के भविष्य की बात की जाए तो- जिस प्रकार सोशल मीडिया का यूज़ बढ़ रहा है, उस प्रकार से इसमे मार्केटिंग भी बढ़ रही है।  इसीलिए इसमें  मार्केटिंग  का भविष्य उज्वल है। सोशल मीडिया के जरिये मार्केटिंग मैं conversion रेट बहुत अच्छा है।

  जिससे इसमें मार्केटिंग दिन प्रति दिन बढ़ रही है। और  इसमे करियर के अवसर बढ़ते जा रहे है। जिस प्रकार मार्केटिंग बढ़ेगी उस प्रकार  employee  भी बडिंगे। जिस कारण इसमे जॉब opportunity की कमी नहीं है।  जिनमे से कुछ आज हम आपको बताएंगे – 

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैं  jobs की list- 

  • influence marketer 
  • social media copy  writer
  • social media graphic design 
  • social media manger 
  • social media marketing consultant 
  • social media specialist

आसा होगी की  सभी को सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे मैं  पता चल गया होगा, की social media marketingक्या हैं. और कितने प्लेटफार्म पर ये मार्केटिंग की जाती हैं,  और कैसे की जाती है इतियादी।  अगर  आपके मन मैं इस  इस कंटेंट से रिलेटेड कुछ भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते हैं। 

 डिजिटल मार्केटिंग  & इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से  रिलेटेड जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को sbuscribe कर सकते हैं , तथा आप हमसे  सोशल मीडिया पर जुड़कर  भी जानकारी ले सकते हैं।    

4.7/5 - (3 votes)

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top