डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार : 7 types of digital marketing in Hindi?

digital marketing को जिन – जिन तरीको से किया जाता हैं, वही डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार हैं। जैसे – SEO, PPC, CONTENT MARKETING, SMM, E-MAIL MARKETING, AFFILIATE MARKETING, & MOBILE MARKETING.

आज हम आपको इस आर्टिकल मैं 7 types of digital marketing in Hindi, के बारे मैं बताएंगे, की इन टाइप्स का प्रयोग डिजिटल मार्केटिंग मैं कहा – कहा होता हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स के बार में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं – Digital marketing यह वो मार्केटिंग हैं जिसे online तरीके से किया जाता हैं, जितने भी प्रोडक्ट ऑनलाइन तरिके से बिक रहे हैं, उन सब मैं डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल हो रहा हैं। यही डिजिटल मार्केटिंग हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स – ( different types of digital marketing in hindi ) –

types of digital marketing ( डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार), 7 types of digital marketing, search engine optimization, content marketing, pay per click, mobile marketing, affiliate marketing, email marketing,  social media marketing.

  1. कंटेंट मार्केटिंग 
  2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
  3. सर्च इंजन मार्केटिंग 
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग 
  5. एफिलिएट मार्केटिंग 
  6. ईमेल मार्केटिंग
  7. मोबाइल मार्केटिंग 

content marketing-

कंटेंट मार्केटिंग यह एक ऐसा टर्म हैं, जो मार्केटिंग का बेस हैं। बिना content के मार्केटिंग & सेल्स करना असंभव हैं, चाहे वह मार्केटिंग ट्रेडिशनल हो या डिजिटल दोनों तरह की मार्केटिंग मैं हमें content की जरुरत पड़ती हैं।

अगर डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स की बात करे तो – गूगल एड्स , फेसबुक एड्स, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, email marketing, & मोबाइल मार्केटिंग किसी भी मार्केटिंग मैं अगर हमारे पास content नहीं हैं, तो हम मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं।

यह एक ऐसी मैर्केटिंग हैं, जिसके बिना सेल्स ला पाना मुश्किल हैं। इसलिए content को मार्केटिंग का बेस कहा जाता हैं। ऐसा भी नहीं हैं की सिर्फ content होने से हम मार्केटिंग कर सकते हैं। हमें content को अट्रैक्टिव & ऑप्टिमाइज़ बनाना हैं। जिससे हम लोगो से सेल्स ला पाए।

सिर्फ content के बेस पर भी आप मार्केटिंग कर सकते हैं। आपको एक स्ट्रेटेजी के साथ काम करके एक funnel बनाकर मार्केटिंग करनी हैं। तभी आप content से मार्केटिंग कर सकते हैं।

Content marketing का उपयोग कहा – कहा होता हैं –

  • ब्लॉग्गिंग मैं अक्सर कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग किया जाता हैं। और ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरिका हैं जिसके जरिये जरिये हम ऑनलाइन सेल्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • lead generation यह भी एक प्रमुख तरीका हैं। लीड जनरेशन मैं content मार्केटिंग का सहारा लिया जाता हैं, तथा यहाँ कंटेंट के बेस पर लीड प्राप्त किये जाते हैं।
  • email listing को बनाने के लिए भी कंटेंट मार्केटिंग का सहारा लिया जा रहा हैं।
  • Quora में कंटेंट मार्केटिंग का इस्तमाल करने प्रोडक्ट को sale किया जा सकता हैं।

search engine optimization-

SEO जिसका पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन हैं। जिसने नाम से ही पता चल रहा हैं की हमें optimization करना हैं, हमे अपने website को optimize करके search engine results page पर ranking करनी हैं . seo एक unpaid रणनीति  हैं, जिसका उपयोग करके हम अपने पेज को rank करा सकते हैं।

अगर डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे batter तरीका देखा जाये तो वह हैं, तो SEO उनमें से एक हैं। क्योकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिये हम अपनी वेबसाइट को आर्गेनिक तरिके से सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर रैंक करा सकते हैं, तथा वहा से हम अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

SEO एक बहुत ही लॉन्ग प्रोसेस हैं वेबसाइट ( पेज ) को रैंक्स होने होने मैं समय लगता हैं, इसलिए यह एक UNPAID तरीका हैं। SEO मैं आपको तीन चीजों से होकर गुजरना पड़ता हैं, इन तीन step को ऑप्टिमाइज़ करके आप पेज को रैंक करा सकते हैं , तथा सेल्स ला सकते है।

  • on-page SEO
  • off-page SEO
  • technical SEO

Search engine marketing-

सर्च इंजन मार्केटिंग जो एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जिसके जरिये हम सर्च engines पर paid मार्केटिंग करते हैं । इस मार्केटिंग मैं हम जितने भी सर्च इंजन हैं उनमें paid मार्केटिंग करते हैं ।

जैसे जैसे ऑनलाइन शॉपिंग का दरिया बड़ रहा हैं, वैसे वैसे competition भी बड़ रहा हैं । अगर पुरे विश्व में आनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की बात की जाए तो उनकी संख्या  2.14 बिलियन हैं  । इसी  कारण डिजीटल मार्केटिंग मैं competition बड़ रहा हैं ।

अगर search engine पर मार्केटिंग शेयर की बात की जाए तो statcounter के अनुसार उनकी लिस्ट इस  प्रकार हैं –

  • Google- 92.21%
  • Bing- 3.42%
  • Yahoo- 1.23%
  • Yandex – 0.97%

Search engine के जरिए होने वाले मार्केटिंग मैं google का 92.21% हिस्सा हैं । जिसके कारण google पूरी दुनिया में no. 1 सर्च इंजन हैं ।

अगर आपको google के search engine पर paid मार्केटिंग करनी हैं तो आपको उसके लिए गूगल ads मैनेजर का सहारा लेना पड़ेगा।  Google ads manager एक ऐसा टूल हैं जिसकी सहायता से आप google पर paid  marketing कर सकते हैं । 

सोशल मीडिया मार्केटिंग –

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) जितने भी social media के platform हैं उनमें मार्केटिंग करना (SMM) हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग यह online marketing का हिस्सा हैं, इसमें हम अपनी marketing को सोशल मीडिया के जरिए कर सकते हैं”

जैसे – जैसे दुनिया आगे बढ़ रही हैं, इंटरनेट का उपयोग भी बढ़ता जा रहा हैं. आजकल internet लोगो की जरुरत बन चुकी हैं। लोग अधिकतम समय इंटरनेट पर गुजारते हैं। therefore प्रस्थितियो को देकते हुए अधिकतम marketer अपनी मार्केटिंग को ऑनलाइन लाना चाहते हैं, online marketing का एक महत्पूर्ण हिस्सा सोशल मीडिया मार्केटिंग भी हैं।

अगर आकड़ो की बात तो datareportal के अनुसार सोशल मीडिया पर टोटल users की संख्या 4.74 billion हैं। जो पूरी दुनिया के population का 59.3% भाग हैं। अगर सोशल मीडिया को उपयोग करने वाले लोगो की संख्या की बात की जाए तो वो हर साल 4.2 % बढ़ रहे हैं।

Affiliate marketing-

affiliate marketing जिसके नाम से ही पता चल रहा है, की affiliate लिंकिंग हैं। यह मार्केटिंग एक कमीशन बेस्ड मार्केटिंग हैं। जो सिर्फ एक कमीशन पर टिकी हैं, एफिलिएट मार्केटिंग जिसमें हम किसी दूसरे के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से बेचते हैं, और हमें उस प्रोडक्ट पर जो कमीशन होता हैं,वो मिलता हैं।

example

मान लीजिये की हम एफिलिएट लिंक को उठाने के लिए ऐमज़ॉन के ऊपर गए तथा वहा पर ऐमज़ॉन एसोसिएट पर अपना अकाउंट क्रिएट किया और वहा से एक प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक उठाया और उसे अगर अगर प्लेटफॉर्म्स पर प्रमोट किया।

और कई लोगो ने उस एफिलिएट लिंक्स के थ्रू प्रोडक्ट ख़रीदा, और हमें उन products का कमीशन मिला। और इसी प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की जाती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के प्लेटफॉर्म्स –

  • social media
  • you tube
  • blogging
  • webinar
  • e- mail list
  • ads
  • website

Email marketing-

ईमेल मार्केटिंग यह एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें हम ईमेल पर मार्केटिंग करते हैं, आपके फ़ोन मैं जितने भी प्रमोशनल ईमेल आते हैं वो सभी ईमेल,  ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं।  

ईमेल मार्केटिंग जो बहुत ही personlize मार्केटिंग हैं, इसमें हम किसी भी कस्टमर को specefic तरिके से मार्केटिंग कर सकते हैं।  जैसे –

example of personalize marketing

ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन के लिए बेस्ट टूल्स –

Mobile Marketing-

मोबाइल मार्केटिंग यह मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जो स्पेसिफिक स्मार्टफोन के लिए की जाती हैं। जैसे- जैसे स्मार्टफोन का यूज़ बढ़ता जा रहा हैं वैसे – वैसे ये मार्केटिंग ग्रो कर रही हैं। आजकल हर २-३ आदमी के पास स्मार्टफोन हैं स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ने के कारण यह मार्केटिंग रूप मैं आयी।

इस मार्केटिंग की खासियत ये हैं की यह ज्यादा चीजों पर धयान नहीं देती, यह मार्केटिंग मोबाइल & टैबलट के लिए की जाती हैं. इसमे जो भी टेम्पलटस बनते हैं, यह मोबाइल फ्रेंडली तथा टैबलेट फ्रेंडली बनते हैं।

playstore मैं जितने भी apps होते की यह खासकर मोबाइल तथा टैबलट के किये बनाये गए हैं। और उन apps के अंदर जिनते भी एड्स रन होते हैं, वह स्पेसिफिक तरिके से बनाये जाते हैं।

अगर स्टैट्स की बात की जाए तो आजकल मोबाइल से 50 % से ज्यादा लोग प्रोडक्ट को खरीदते हैं। सबसे जयादा सेल्स इ-कॉमर्स वेबसाइट के जरिये हो रही हैं, जैसे – ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट , मीशो etc . तो आकड़ो को देखते हुए लोग मोबाइल फ्रेंडली पेज , एड्स & app .बना रहे हैं।

Types of mobile marketing?

  • sms / mms / text maassaage
  • social media
  • location based
  • app marketing
  • Proximity Marketing
  • e- commerce website

डिजिटल मार्केटिंग का कोन का टाइप best & profitable हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के सभी टाइप महत्वपूण हैं। लेकिन आज हम आपको तीन ऐसे टाइप्स के बारे मैं बताएंगे जो बेस्ट & प्रॉफिटेबल हैं। जिनकी लिस्ट इस प्रकार हैं –

  • search engine optimization
  • email marketing
  • content marketing

1 . search engine optimization जो एक बेस्ट तरीका माना जाता हैं डिजिटल मार्केटिंग करने का।   क्योकि इसके जरिये हम ऑर्गेनिक  तरिके से SERP पर रैंक पा सकते हैं।  

2 . email marketing यह एक ऐसी मार्केटिंग हैं जिसके जरिये हम आसनी से फीडबैक प्राप्त कर सकते हैं तथा प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।     इस मार्केटिंग मैं हम जो भी इन्वेस्टमेंट करते हैं उसका हमें बेहतर कन्वर्शन मिलता हैं।  

3. content marketing यह मार्केटिंग पूरी तरह से स्ट्रेटेजी बेस्ड मार्केटिंग हैं।  अगर हम इस मार्केटिंग को एक रणनीति के साथ करंगे तो हमें बेहतर रिजल्ट्स मिल सकते है।  

FAQs –

Small business के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी हैं?

Statista के अनुसार april 2023 तक पूरी दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 5.18 बिलियन हैं, जिसके कारण small businesses अपने business को ऑनलाइन ला रहे हैं । जब इतने लोग इंटरनेट पर एक्टिव हैं, तो स्मॉल businesses भी अपनी मार्केटिंग को ऑनलाइन लाना चाहेंगे । 

2023 मैं Digital marketers के पास कोन – कोन सी स्किल्स होने चाहिए?

As a digital marketer आपको कस्टमर की need को समझना होगा, की कस्टमर को क्या चाहिए । और communication skills जो digital marketers के पास होना जरूरी हैं, जिससे आप prospectors को customer मैं कन्वर्ट कर सकते हैं । 

Digital marketing मैं career कैसे start करे?

डिजिटल मार्केटिंग में आपको करियर को स्टार्ट करने के लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के omni channels को समझना होगा,, जिससे आप डिजिटल मार्केटिंग को different platforms पर कर पाएंगे । सबसे पहले आपको अपनी एक वेबसाइट क्रिएट करनी हैं, जिससे अपनी डिजिटल मार्केटिंग की journey स्टार्ट होगी ।

Digital marketing से पैसे कमाना कैसे स्टार्ट करें?

डिजिटल मार्केटिंग जिसमें आप अपने खुद के बिजनेस को ऑनलाइन लाके तथा दूसरों के बिजनेस को ऑनलाइन लाके पैसा कमा सकते हैं। किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए डिजिटल मार्केटर्स की जरूरत पड़ती हैं, वो मार्केटर आप बन सकते हैं । 

Traditional marketing और Digital marketing मैं सबसे बड़ा अंतर क्या है?

अगर बात की जाए ट्रेडिशनल  मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में अंतर की तो  डिजिटल मार्केटिंग में हम अपनी सक्सेस को बड़ी आसानी तथा गहराई से मेजर कर सकते हैं, लेकिन ट्रेडिशनल मार्केटिंग में हम अपनी सक्सेस को उतनी अच्छी तरह से मेजर नही कर सकते जितना हम डिजिटल मार्केटिंग से कर सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग मैं use होने वाले टॉप 5 tools?

5 digital marketing tool list-
1. SEM RUSH
2. MOZ
3. MAIL CHIMP
4. GOOGLE ADS MANAGER
5. GOOGLE ANALYTICS

conclusion –

आसा होगी की आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग के सभी टाइप्स के बारे मैं पता चल गए होगा। आज हमने आपको इस आर्टिकल मैं डिजिटल मार्केटिंग के 7 इम्पोर्टेन्ट टाइप्स के बारे मैं बताया, अगर आपको अपनी मार्केटिंग को डिजिटल करना हैं तो आपको इन मार्केटिंग के तरीको को सीखना होगा।

परिणामस्वरूप आपके मन मैं इस टॉपिक से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते हैं। अगर इस आर्टिकल से आपने कुछ भी सीखा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तथा हमारे ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए हमरे notification को on करें।

5/5 - (1 vote)

sawan singh

मैं सावन सिंह एक professional डिजिटल मार्केटर हु। मैं डिजिटल मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी को प्रदान कराता हु। मुझे डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड मैं करीब 1-2 साल का अनुभव हैं, और मैं इस अनुभव के साथ आपको जानकारी देता हु। Thank you.

प्रातिक्रिया दे